Shree Hari Satsang Samiti

सूरत संघठन – दूसरी वनयात्रा सम्पन्न

सूरत संघठन – दूसरी वनयात्रा सम्पन्न

सूरत संगठन में Youth for Seva का गठन पिछले दिनांे ही हुआ है। युवा शाखा नें कर्मठता एवं ऊर्जा के साथ अपने दायित्व की ओर कदम बढा़ने शुरू कर दिये हंै। दिनांक 15 मई, 2016 को युवा बालकिशन अग्रवाल, प्रतीक चाण्डक, चयन अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, अंकित अग्रवाल एवं विवेक अग्रवाल ने स्वतंत्र रूप से एक वनयात्रा गुजरात के तापी वनक्षेत्र के उकाई संच के लिये सम्पन्न की। युवा शाखा के ऊर्जावान सदस्य¨ ने यह वनयात्रा चैप्टर वरिष्ठ सदस्य¨ के सानिध्य के बिना करके अपनी अन्तर्निहित समाज सेवा के साथ-साथ सूझ बूझ एवं परिपक्वता का परिचय दिया है।

उकाई संच के वाजपुर, बोरदा एवं झरिआम्बा गाव  के तीन विद्यालय के दर्शन किये। केन्द्रीय कार्यकर्ता श्री संजय मालवीय एवं गुजरात भाग प्रमुख श्री रमेशभाई वलवी ने युवाओं को विद्यालय संचालन एवं आज के सन्दर्भ में एकल अभियान की आवश्यकता के महत्व की जानकारी युवाओं को प्रदान की। एकल शिक्षा के सातों आयाम तीनों विद्यालयों मंे विभाजित करके सम्पन्न किये गये। बच्चों द्वारा आंेकार, विजय गीत, सरस्वती वंदना, पाठ्यक्रम, बालगीत, खेलकूद आदि गतिविधियों की प्रस्तुति दी गई।

दोपहर का भोजन एकलखाम गाँव में भाग गतिविधि प्रमुख श्री प्रकाशभाई वसावा के घर पर बिना किसी पूर्व सूचना एवं योजना के कराया गया। पूरे परिवार ने जिस सहृदयता से युवाओं का आतिथ्य किया उसकी मिसाल तो एकल परिवार में ही सम्भव है।

मई माह के 40 डिग्री से अधिक तापमान में ये शहरी युवा अपनी सुलभ सुविधाएँ त्याग कर वनवासी क्षेत्रों में जैसे जीवन के नये उद्देश्यों की तलाश कर रहे थे। युवाओं ने कार्यकर्ताओं व बच्चों के साथ घुल मिलकर आत्मीयता का एक ऐसा भाव निर्मित कर दिया कि उनके प्रस्थान के बाद भी बच्चों की निगाह दूर तक गाडी़ से उठे गुबार में उनकी मौजदूगी का अहसास कराती रही। युवाओं के मन में संस्था से जुड़कर वनवासी सेवार्थ कुछ करने की अनन्त आकांक्षाएँ हैं जिन्हें मूत्र्त रूप प्रदान करना है। युवाओं ने वनयात्रा का एक सुन्दर वीडियो तैयार किया है जिसे शीघ्र ही एकल अभियान के सम्पर्क सूत्रों पर प्रेषित किया जायेगा।

इस वनयात्रा से सूरत चैप्टर पर युवाओं में एक अभूतपूर्व समाजसेवा का भाव निर्मित हुआ है।

विजया कोकड़ा
अध्यक्ष, महिला समिति
वनबंधु परिषद, सूरत